Hindi Jokes and Inspirational Story

गणित के एक शिक्षक घूमने गए !! शाम के समय एक रेस्टोरेंट में पिज़्ज़ा खाने चले गए !! उन्होंने मेनू देखकर एक 9 इंच के पिज़्ज़ा का आर्डर दे दिया !! कुछ देर बाद वेटर 5 – 5 इंच के दो गोल पिज़्ज़ा लेकर गुरूजी के सामने उपस्थित हुआ और कहा कि sir ! 9 इंच का पिज़्ज़ा उपलब्ध नहीं है , इसलिए आपको 5 – 5 इंच के दो पिज़्ज़ा दिए जा रहे हैं , जिससे कि आपको 1 इंच पिज़्ज़ा Extra फ्री में मिल रहा है ! गणित शिक्षक जी ने बड़े प्यार से वेटर से रेस्टोरेंट के मालिक को बुलाने के लिए कहा !!

जब रेस्टोरेन्ट का मालिक आया तो गुरूजी ने उससे बड़े प्यार से पूछा कि आप कितने पढ़े हैं ? मालिक ने कहा Sir ! I am post graduate. गुरूजी ने फिर पूछा कि Maths कहाँ तक पढ़ा है ? मालिक ने कहा – Sir ! Graduation तक !!
तब गुरूजी ने कहा कि क्या आप मुझे बता सकते हैंं कि Maths में एक Circle का क्षेत्रफल निकालने का क्या फार्मूला है ?

मालिक ने कहा – Sir “πr²”
गूरूजी ने कहा – OK
आगे उन्होंने कहा – Now where π = 3.142857 and r is radius of the Circle.

मैंने आपको 9 इंच Diameter के पिज़्ज़ा का order दिया था , जिसका क्षेत्रफल फार्मूला के अनुसार 63.64 Square inch होता है ! क्या में सही हूँ ?
मालिक ने कहा – जी ! बिलकुल सहीं हैं !

अब गुरूजी ने आगे कहा कि आपने मुझे 5-5 इंच के दो पिज़्ज़ा ये कह कर दिए हैं कि आपको 1 इंच पिज़्ज़ा फ्री दिया जा रहा है , अब आप 5 इंच के एक पिज़्ज़ा का Area निकालिये !!

Area निकाला गया – जो निकला ” 19.64 Square इंच “
यानी 2 पिज़्ज़ा का एरिया 39.28 Square इंच !!

अब गुरूजी ने कहा कि अगर आप मुझे 5 इंच का एक तीसरा पिज़्ज़ा और भी देते हैं , तब भी मैं घाटे में ही रहूँगा !! और आप कह रहे हैं कि मुझे 1 इंच पिज़्ज़ा फ्री दिया जा रहा है!!

रेस्टोरेंट का मालिक नि:शब्द !! बेचारे से कोई उत्तर देते नहीं बना !! अंत में उसने गुरूजी को 5-5 इंच के 4 पिज़्ज़ा देकर अपनी जान छुड़ाई !!

कृपया शिक्षकों को कभी भी under estimate ना करें

आदरणीय शिक्षकों को समर्पित !!

Download From Google Play Store

Disabling “Use Socket For PHP-FPM” did the trick.


Leave a Reply