Travel in local trains is going to be cheaper from July 1

लोकल ट्रेनों में ब एक जुलाई से सफर सस्ता होने जा रहा है

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। दिल्ली सहित उत्तर रेलवे के तहत चलने वाली 563 लोकल गाड़ियों में आगामी एक जुलाई से सफर सस्ता होने जा रहा है। फिलहाल इन गाड़ियों में न्यूनतम किराया 30 रुपये है। एक जुलाई से यात्री 10 रुपये न्यूनतम किराये पर सफर कर सकेंगे।

उत्तर रेलवे मुख्यालय से सभी पांच मंडल के अधिकारियों को निर्देश के साथ ट्रेनों की सूची जारी की गई है। कोविड से पूर्व चलने वाली लोकल गाड़ियों में न्यूनतम किराया केवल 10 रुपये था। कोविड के समय में रेलवे द्वारा इन गाड़ियों का परिचालन बंद किया गया था। कोरोना के बाद जब गाड़ियों का परिचालन शुरू हुआ तो इन गाड़ियों का नंबर बदलकर स्पेशल गाड़ी की तरह चलाया गया, लेकिन इन गाड़ियों में न्यूनतम किराया 10 की जगह 30 रुपये कर दिया गया था। फरवरी में रेलवे ने इनमें से कुछ गाड़ियों के नंबर बदलकर उनमें न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया था, परंतु

दैनिक यात्री रेलवे से मांग कर रहे थे

दैनिक यात्री संघ, दिल्ली-रेवाड़ी रूट से जुड़े बालकृष्ण अमरसरिया ने कहा कि यात्रियों द्वारा लंबे समय से लोकल गाड़ियों में बढ़ाए गए किराये को कम करने की मांग हो रही थी। रेलवे द्वारा आखिरकर इन गाड़ियों के नंबर बदलकर उन्हें वापस लोकल गाड़ियों में तब्दील किया गया है। दैनिक यात्रियों के लिए यह बड़ी राहत है।

अधिकांश रेलगाड़ियों के नंबर नहीं बदले गए।

चुनाव खत्म होने के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय की तरफ से 563 ऐसी गाड़ियों की सूची जारी की गई है, जिनके नंबर में बदलाव किया जा रहा है। यह गाड़ियां अब कोरोना से पूर्व वाले अपने नंबर पर चलेंगी। इसका सबसे बड़ा लाभ दैनिक यात्रियों को होगा और वह कम किराये में सफर कर सकेंगे। उत्तर रेलवे मुख्यालय से यह जानकारी और गाड़ियों की सूची दिल्ली, मुरादाबाद, फिरोजपुर, लखनऊ और अंबाला ऐसी गाड़ियों की सूची जारी की गई है, जिनके नंबर में बदलाव किया जा रहा है। यह गाड़ियां अब कोरोना से पूर्व वाले अपने नंबर पर चलेंगी। इसका सबसे बड़ा लाभ दैनिक यात्रियों को होगा और वह कम किराये में सफर कर सकेंगे। उत्तर रेलवे मुख्यालय से यह जानकारी और गाड़ियों की – सूची दिल्ली, मुरादाबाद, फिरोजपुर, लखनऊ और अंबाला 1 डिवीजन को भेजी गई है।



Leave a Reply