यूपी बोर्ड: 12वीं पास माता-पिता की बेटी को 10वीं की परीक्षा में मिले 96.67 परसेंट

Soa Technology

यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में इस साल उत्तर प्रदेश के बाग़पत के बड़ौत की रहने वाली रिया जैन ने टॉप किया है.

उन्होंने परीक्षा में 600 में से 580 अंक यानी 96.67 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

रिया की मां कविता कहती हैं, “हम टीवी देख रहे थे. जब परीक्षा परिणामों की घोषणा हुई तो रिया का नाम स्क्रीन पर लिखा आया. हमें भरोसा नहीं हुआ तो हमने सोचा कि रिया जैन तो बहुत होंगी, पहले पिता का नाम और आने दो. इतने में जब पिता का नाम भारत भूषण लिखा आया तो समझ गए कि हमारी बेटी ने उत्तर प्रदेश टॉप किया है.”

कविता आगे कहती हैं, “मैं और रिया के पापा खड़े हो गए और ज़ोर-ज़ोर से तालियां बजाने लगे. हमें ये तो भरोसा था कि रिया ज़िला या मंडल टॉप कर सकती है, लेकिन पूरा प्रदेश टॉप करेगी, ये दिमाग़ में नहीं था.”

रिया चार बहन भाई हैं. भारतभूषण माता की चुन्नी बनाने का काम करते हैं जबकि घर मे कुछ खेती बाड़ी भी होती है. रिया की बड़ी बहन श्वेता ने भी 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से पास की थी.

श्वेता छोटी बहन रिया के बारे में बताती है, “उसे तो जब देखो बस पढ़ना ही है. घरवाले मुझे पढ़ने की नसीहत देते हैं तो रिया को पढ़ाई का बहुत शौक़ है.”

बहनों में प्यार भरे झगड़े का ज़िक्र करते हुए श्वेता कहती है, “हम दोनों में टीवी देखने को लेकर अक्सर झगड़ा हो जाता है. रिया को ‘नागिन’ धारावाहिक काफी पसंद है. उसे खेल-कूद बिल्कुल पसंद नहीं है. गायक गुरु रंधावा को रिया बहुत पसंद करती है.” अपनी सफलता पर रिया बहुत ख़ुश है. रिया कहती है, वह शिक्षक बनना चाहती है. पीएचडी कर नाम से पहले डॉक्टर लिखने की उसकी तमन्ना है.

रिया को मोबाइल आदि चलाना भी पसंद नहीं है. बेटी की सफलता पर बेहद प्रसन्न पिता भारत भूषण कहते हैं, “मेरी बेटी ने मेरा सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है. मैं उसकी पढ़ाई लिखाई में कोई कमी नहीं आने दूंगा.”

प्रशासनिक अधिकारियों की आवाजाही

रिया के टॉप करने की सूचना पर बागपत का प्रशासनिक अमला एक्टिव मोड़ में आ गया. रिया की मां कविता कहती हैं, “दोपहर से ही अधिकारी उनके यहां पहुंच रहे हैं. शाम के वक़्त जिलाधिकारी बागपत ने रिया को मिलने के लिए बुलाया है.”

बारहवीं पास हैं मां-बाप

उत्तर प्रदेश टॉपर रिया के मां बाप बारहवीं पास हैं. रिया के पिता भारतभूषण कहते हैं, “मैं और कविता (रिया की मां) बारहवीं पास हैं. लेकिन रिया ख़ुद ही कईं-कईं घंटे पढ़ाई करती है.कभी-कभी वह 16-16 घंटे पढ़ती है.”

source:bbc


Leave a Reply